ट्रंप की न पड़े नजर, झुग्गियों के सामने दीवार बनाकर उसे छुपाने की कोशिश कर रहा अहमदाबाद नगर निगम?

0
76
Photo: Indian Express

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की भारत की यात्रा में चुनावी राजनीति, व्यापार एवं रक्षा सहयोग के तीनों आयामों का मिश्रण और उत्सव की चाशनी होगी जो न केवल मेहमानों बल्कि देशवासियों के लिए भी बेहद यादगार होगी। ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय प्रवास पर भारत में रहेंगे।

इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) इंदिरा ब्रिज से सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने वाली रोड के किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे एक ऊंची दीवार बना रही है। दावा किया जा रहा है कि यह दीवार इसलिए बनाई जा रही है कि ताकि भारत दौरे पर आ रहे ट्रंप को ये झुग्गी-झोपड़ियां न दिखाई दे। अपने दो दिनों के भारत दौरे के दौरान ट्रंप अहमदबाद भी जाएंगे।

हालांकि, अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बिजल पटेल ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि मैंने नहीं देखा। मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, संभावना जताई जा रही है अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के लिए जिस मार्ग पर जाएंगे, उसी के बीच यह इलाका आता है। इस रास्ते के किनारे 500 झुग्गियां हैं। कहा जा रहा है कि ट्रंप को यहां की झुग्गियां न दिखाई दे, इसलिए नगर निगम छह से सात फीट ऊंची लंबी दीवार खड़ा कर रहा है।

एएमसी के एक अधिकारी ने अखबार को बताया, “करीब 600 मीटर की दूरी पर स्थित स्लम क्षेत्र को कवर करने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार खड़ी की जा रही है। इसके बाद पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा।” दशकों पुराने देव सरन या सरनियावास स्लम एरिया में 500 से ज्यादा झुग्गियां हैं और करीब 2500 लोग यहां रहते हैं। एएमसी सौंदर्यीकरम अभियान के तहत साबरमती रिवरफ्रंट स्ट्रेच इलाके में खजूर के पौधे लगा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद में ट्रंप का स्वागत करेंगे और दोनों नेता सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर साबरमती आश्रम तक 10 किलोमीटर के रोड शो में शामिल होंगे। इसके लिए एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक मार्ग को सजाया जा रहा है। सड़क के दोनों ओर लाखों लोग विश्व के सबसे पुराने लोकतंत्र के नेता का जोरदार स्वागत करेंगे।

बाद में दोनों नेता नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में एक विशाल जनसभा ‘केम छो ट्रंप’ को संबोधित करेंगे। यह स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। एयरपोर्ट, रोड शो और स्टेडियम में देश की विविधता पूर्ण संस्कृति की झांकियां भी अमेरिकी राष्ट्रपति को रिझाएंगी। अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा कार्यक्रम उत्सवमय रहेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here