दिल्ली के 61 फीसदी विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

0
50

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवनिर्वाचित विधायकों में 61 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। वहीं, 50 फीसदी से ज्यादा के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। जी हां, यह खुलासा एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के 70 में से 43 (61 फीसदी) विधायक दागी हैं। इनमें से 13 विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा करने के आरोप हैं। एक विधायक पर बलात्कार का भी आरोप है तो एक पर हत्या के प्रयास और दो पर धोखाधड़ी के आरोप हैं।

70 विधायकों में से 37 विधायकों के खिलाफ संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की पिछली विधानसभा में 70 में से 24 विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए थे। इसमें बताया गया है कि आप के 62 में से 33 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। इसी तरह से बीजेपी के आठ में से चार विधायकों पर संगीन धाराओं में मामले हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) के रिठाला से विधायक मोहिंदर गोयल ने चुनावी हलफनामें में अपने ऊपर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (बलात्कार) का मामला दर्ज बताया। इसके अलावा, आप के अमानतुल्ला खान, दिनेश मोहिनिया, प्रकाश, जरनैल सिंह और सोमनाथ भारती पर भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (महिला की शील भंग करने) का आरोप है। बीजेपी के अभय वर्मा और अनिल बाजपाई ने खुद पर 354 का मामला दर्ज होने की जानकारी दी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here