सिंधिया के कांग्रेस छोड़ BJP में शामिल होने पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, सामने आई पहली प्रतिक्रिया

0
362

मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस से इस्तीफा देने के एक दिन बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए। सिंधिया राजधानी दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा। नड्डा ने सिंधिया को पार्टी की सदस्यता दिलाई। कांग्रेस छोड़कर आए सिंधिया को बीजेपी ने मध्य प्रदेश से अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।

राहुल गांधी ने दी पहली प्रतिक्रिया

सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राहुल गांधी ने कहा, ‘वह (सिंधिया) कांग्रेस के एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे, जो कभी भी मेरे घर में आ सकते थे।’ कांग्रेस सांसद ने यह बयान उन रिपोर्टों पर दिया कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी छोड़ने से पहले सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास पहुंचने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें समय नहीं दिया गया।

सिंधिया ने PM मोदी की तारीफ कर कांग्रेस पर साधा निशाना

सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि वह आहत थे, क्योंकि वह अपने पूर्व संगठन (कांग्रेस) में लोगों की सेवा नहीं कर पा रहे थे। सिंधिया ने बीजेपी में शामिल होने पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया। वहीं, सिंधिया ने कहा कि अभी जो कांग्रेस पार्टी है, वह पार्टी नहीं है जो पहले थी।

कांग्रेस छोड़ने की बताई वजह

उन्होंने अपने कांग्रेस छोड़ने के कारणों में ‘कांग्रेस पार्टी में वास्तविकता से इंकार’ और ‘नई सोच, विचारधारा एवं नये नेतृत्व को मान्यता नहीं मिलना’ बताया। सिंधिया ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में ‘‘एक सपना हमने पिरोया था, जब वहां सरकार बनी। लेकिन 18 महीने में वो सारे सपने बिखर गए। चाहे वो किसानों के कर्ज माफ करने की बात हो, पिछले फसल का बोनस न मिलना हो, ओलावृष्टि से नष्ट फसल आदि का भी मुआवजा अब तक नहीं मिल पाया है।’’

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर वचनपत्र पालन करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में किसान त्रस्त है, नौजवान परेशान है और रोजगार के अवसर नहीं है। सिंधिया ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है और वह भविष्य की चुनौतियों को परखते हुए उसका क्रियान्वयन कर रहे हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत का भविष्य सुरक्षित है।

संकट में कमलनाथ सरकार

गौरतलब है कि मंगलवार की सुबह जब पूरा देश होली मना रहा था, तभी सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। सिंधिया के साथ ही मध्य प्रदेश के 22 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इससे मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिरने के कगार पर पहुंच गई है।

मोदी सरकार में मंत्री बन सकते हैं सिंधिया

बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश से अपना राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी। अब, बाद में सिंधिया को केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है। इससे पहले मंगलवार को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी हुई, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इसमें राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों के मुद्दे पर चर्चा हुई।


कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here