गुरुग्राम यूनिवर्सिटी की नई पहल, अब स्टूडेंट्स के खुलेंगे डिजिटल लॉकर

0
64

हरियाणा न्यूज: हरियाणा की सरकारी युनिवर्सिटी यानी गुरूग्राम युनिवर्सिटी को अब डिजिटल का बनाने की कवायत को पूरा किया जा चुका है। गुरूग्राम युनिवर्सिटी हरियाणा की पहली ऐसी युनिवर्सिटी होगी जिसमें तमाम स्टूडेंट्स के डिजिटल अकाउंट्स खोले जाएंगे ताकि युनिवर्सिटी से मिले सर्टिफिकेट और डिग्रियों को इस अकाउंट्स में अपलोड किया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट और डिग्री गुम होने के बाद भी स्टूडेंट्स को युनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और एक क्लिक के साथ ही स्टूडेंट्स को अपने सर्टिफिकेट और डिग्री तुंरत मिल जाएंगे।

गुरुग्राम युनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को एक डिजिटल अकाउट नंबर दिया जाएगा जिसका पासवर्ड स्टूडेंट्स के पास होगा। ताकि भविष्य में कभी भी स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट और डिग्री एक क्लिक पर मिल सके। इस डिजिटल अकाउंट के जरिए ही पास आउट स्टूडेंट्स को निजी और सरकारी नौकरी के वेरिफिकेशन से भी छुटकारा मिलेगा। इससे पहले सरकारी विभाग और निजी कंपनियों की तरफ से नौकरी पाने वाले लोगों के सर्टिफिकेट और डिग्री को वेरिफिकेशन के लिए युनिवर्सिटी भेजा जाता था।

जिसमें काफी समय लगता था और कागजात वेरिफिकेशन के बाद ही स्टूडेंट्स को जॉब मिलती थी। लेकिन अब नौकरी देने वालो को भी एक क्लिक के जरिए ही अप्लाई करने वाले कागजात के पूरी सही जानकारी मिलेगी। बहराल इस पहल के बाद गुरुग्राम युनिवर्सिटी यहां एक तरफ डिजिटल युनिवर्सिटी बनी है। तो वहीं दूसरी तरफ स्टूडेंट्स के साथ- साथ वहां काम करने वालों को भी एक क्लिक पर तमाम जानकारी उपलब्ध होगी।

(हरियाणा सहित देश की बड़ी खबरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए‘हरियाणा न्यूज़ के एप्प’पर क्लिक करें)

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here