कोरोना: सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से फेक न्यूज़ पर अंकुश लगाने के दिए निर्देश

0
232

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को कोरोना वायरस को लेकर चल रहे फेक न्यूज़ पर अंकुश लगाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में इंटरनेट पर फैलाई जा रही भ्रामक और फर्जी खबरों/रिपोर्टों पर गंभीर रुख अपनाया है।

20 मार्च को जारी एक एडवाइजरी में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों से ऐसी खबरों को तत्काल अपने अपने मंच से हटाने को कहा है। इस बारे में मंत्रालय ने एक सलाह जारी की है। इसमें कहा गया है कि वे अपने मंच का उपयोग करने वालों को ऐसी खबर या सामग्री डालने से रोके जिससे लोगों में भय उत्पन्न होता हो या सामजिक शांति में खलल पड़ता हो।

मंत्रालय ने मीडिया की खबरों के हवाले से कहा है कि सोसल मीडिया मंचों पर भ्रामक/ असत्य खबरों और स्रामग्री को घुमाने का चलन बन गया है। लोग कोरोना वयरस के बारे में बिना ज्ञात स्रोत के आंकड़े और रपटे इन मंचों के माध्यम से आपस में शेयर कर रहे हैं। इससे लोगों में डर पैदा हो रहा है।

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों से जागरूकता फैलाने की अपील की है ताकि उनका उपयोग करने वाले इस माहमारी के बारे में मंच पर भ्रामक सामग्री न घुमाएं और इन मंचों पर कोरोना संक्रमण के बारे में केवल ”प्रमाणिक” सूचनाएं ही डालें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here