जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से पहली मौत, देश में कोरोना के 649 मामले की पुष्टि

0
179
(AP Photo)

केंद्र शासित जम्मू और कश्मीर में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। श्रीनगर के एक अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित मरीज ने गुरुवार को उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने कहा कि श्रीनगर शहर में छाती रोग अस्पताल में इलाज कर रहे कोरोनावायरस से संक्रमित 65 वर्षीय मरीज की मौत हो गई।

एक वरिष्ठ डॉक्टर ने समाचार एजेंसी आईएएनएस से कहा, “व्यक्ति उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे की बीमारी से पीड़ित था, आज (गुरुवार) तड़के उसने दम तोड़ दिया।” मरीज एक ‘तब्लीगी जमात’ (धार्मिक प्रचारक) का हिस्सा था और घाटी में वापस लौटने से पहले वह विदेशियों के साथ संपर्क में रहा था। पिछले दिनों वह ‘तब्लीगी जमात’ के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने इंडोनेशिया और मलेशिया गया था। इसके बाद वह दिल्ली लौटा।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले, वह कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर शहर में कुछ जमात में भाग लेने के अलावा स्थानीय डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स के संपर्क में आया था। व्यक्ति के संपर्क में आए कई लोगों में से चार बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और बाकी अन्य सेल्फ क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास) में चले गए है। संक्रमित रोगी की मौत के साथ ही कोविड-19 से संक्रमित मामलों की कुल संख्या अब तक केंद्र शासित प्रदेश में कुल दस है।

देश में कोरोना के 649 मामले की पुष्टि

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के 649 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार की सुबह दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोराना वायरस के अब तक 649 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें 602 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 43 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 13 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर यह जानकारी गुरुवार को सुबह 10.15 बजे दी गई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here