कोरोना का कहर: दुनियाभर में मृतकों की संख्या 22 हजार के पार, 3 अरब लोग घरों में कैद

0
59

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई और अब यह धीरे-धीरे यह जानलेवा वायरस दुनिया के 170 से अधिक देशों में फैल चुका है। करीब चार लाख 90 हजार लोग दुनियाभर में संक्रमित पाए गए हैं और मरने वालों का आंकड़ा भी 22 हजार के पार पहुंच चुका है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है और कई जगहों पर तो कर्फ्यू तक लगा दिया गया है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए गुरुवार को विश्व के नेता वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बात कर रहे हैं। इस वायरस के कारण दुनियाभर में तीन अरब लोगों को घरों में बंद होना पड़ा है और इससे 22,156 (खबर लिखे जाने तक) लोगों की मौत हुई है। चीन और अमेरिका के नेताओं के बीच विवाद के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने विश्व से इस खतरे से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया।

वैश्विक लॉकडाउन का दायरा गुरुवार को उस समय और ज्यादा फैल गया जब रूस ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी, जबकि मास्को के मेयर ने कैफे, दुकानें और पार्कों को बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीं, टोक्यो के नागरिकों को घरों में रहने को कहा गया है। यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दो लाख पांच हजार के पार पहुंच गई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें इटली के बाद स्पेन में हुई हैं।

अमेरिका में वायरस से लगभग 1,050 लोगों की मौत हुई है, जबकि इससे 70,000 लोग संक्रमित हुए है। वहीं, भारत में अब तक इस जानलेवा वायरस से जुड़े 662 मामले सामने आ चुके हैं और 13 लोगों की मौत हो गई है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को गुरुवार को गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here