भारत में कोरोना का कहर जारी: पिछले 24 घंटे में सामने आए 678 नए केस और रिकॉर्ड 33 लोगों की हुई मौत

0
272

दुनियाभर के बाद अब भारत में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 199 हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या 6,412 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 5,709 लोग संक्रमित हैं, 503 लोग स्वस्थ हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार शाम से लेकर अब तक कम से कम 33 लोगों की मौत हुई है और 678 नए केस सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक 503 लोग ठीक हो चुके है और कल से आज तक 678 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही देशभर में कुल मामले 6,412 हो चुके हैं। वहीं, अभी तक 199 मौत हुई हैं, जिसमें से 33 मौत पिछले एक दिन में हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए 15 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गर्भवती महिलाओं और प्रसव संबंधी मामलों के लिए एम्स द्वारा आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में काफी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों ने हिस्सा लिया। मंत्रालय ने कहा कि ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता रहे उसके लिए मंत्रालय की ओर से विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोनावायरस के खिलाफ इस जंग में केंद्र सरकार की ओर से राज्यो की मदद के लिए 15 हजार करोड़ का पैकेज की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि हमारी घरेलू आवश्यकता 1 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन गोलियों की है, जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन टैबलेट अभी उपलब्ध हैं।

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव, पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि गृह मंत्रालय ने आज राज्य सरकारों को पत्र लिखते हुए कहा कि लॉकडाउन का इंफोर्समेंट सूचारू रूप से करें विशेषकर आने वाले त्योहारों को ध्यान में रखते हुए करें। साथ ही उन्होंने कहा कि कल गृह मंत्री ने सीमा सुरक्षा अधिकारियों के साथ भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं की सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने आदेश दिया कि बॉर्डर पर सतर्कताऔर भी बढ़ा दी जाए खासकर उन क्षेत्रों में जहां फेंसिंग नहीं है, कोई भी क्रॉस बॉर्डर मूवमेंट नहीं होने दिया जाए है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here