15 दिन में 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया आरोग्य सेतु एप, जानिए क्या है और कैसे कोरोना से लड़ने में मदद करता है ये एप?

0
782

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देश को संबोधित करते हुए लोगों से अपील की थी कि वो अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप ( Arogya Setu App ) डाउनलोड करें, जिसके बाद से अब तक करीब 5 करोड़ से अधिक ज्यादा लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों मोबाइल प्लेटफॉर्म पर है।

बता दें कि 14 अप्रैल को पीएम मोदी के संबोधन वाले दिन इस ऐप को सिर्फ 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ही डाउनलोड किया था। लेकिन पीएम मोदी की अपील के बाद मोबाइल एप आरोग्य सेतु के यूजर्स की संख्या केवल 15 दिनों में 5 करोड़ से अधिक पहुंच गई है। यह एप सरकारी प्रतिष्ठान नेशनल इंफार्मेटिक्स सेंटर ने तैयार किया है और इसे 2 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया।

नीति के आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने 15 अप्रैल को ट्वीट कर कहा कि सरकार का कोरोना वायरस मरीजों पर नजर रखने के लिए विकसित मोबाइल एप आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं की संख्या केवल 13 दिनों में 5 करोड़ पहुंच गई है। इस लिहाज से यह दुनिया का तीव्रता से लोकप्रिय होने वाला एप बन गया है।

क्या है इस एप की खासियत?

अब सोशल मीडिया पर इस बात की बहस शुरू हो गई है कि आखिर ‘आरोग्य सेतु एप’ क्या है और यह कैसे कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करता है? दरअसल, यह एप कोरोना को नियंत्रित करने और उसकी जानकारी सामान्य लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है। यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में भी मदद करेगा।

डाउनलोड किए जाने के बाद यह एप पूछता है कि क्या आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी आदि है। यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है, तो आप ग्रीन जोन में रहेंगे। यह एप ब्लू टूथ और लोकेशन को ऑन रखने को कहता है। जब भी आप किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाते हैं। यह एप ब्लू टूथ से आस पास के मोबाइल से संदेश लेता देता रहता है।

कोरोना मरीजों से आपकों करेगा सतर्क

एक अधिकारी ने बताया कि जब आप किसी के पास खड़े हैं और पास खड़ा व्यक्ति भी ग्रीन जोन वाला नार्मल व्यक्ति ही है, लेकिन अगर वह व्यक्ति आज से 10 दिनों बाद किसी कारण से कोरोना पॉजिटिव हो जाएगा तो यह एप आपको तुरंत सतर्क कर देगा। ऐसे में आप अपनी जांच सुनिश्चित करवा सकते हैं। यह एप आपको हॉट स्पॉट की सूचना भी दे देगा, ताकि आप रास्ता बदल लें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here