रेलवे ने की ट्रेन की बोगियों को कोविड उपचार केंद्र के रूप में उपयोग करने की तैयारी

0
88

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के सर्वाधिक 10956 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या करीब 2.98 लाख हो गई है और भारत दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक 396 लोगों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की संख्या 8498 हो गई है। भारत संक्रमितों के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़ कर दुनिया भर में चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेल विभाग राज्य सरकारों को कोविड उपचार केंद्र मुहैया कराएगा। इसके लिए विभाग ने 10-10 बोगियों वाली रेलगाड़ियां तैयार की हैं जिनमें से प्रत्येक बोगी में सोलह कोरोना मरीज रखे जा सकेंगे। रेल मंत्रालय के अनुसार, कोरोना मरीज़ों की देखभाल के लिए अब तक 5,231 बोगियों को तैयार किया जा चुका है।

तेलंगाना सरकार ने राज्य के तीन स्टेशनों- सिकंदराबाद, कांचीगुड़ा और आदिलाबाद के लिए ऐसी बोगियों की मांग की है। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 स्टेशनों पर इनकी तैनाती की योजना बनाई है। दिल्ली में शकूरबस्ती स्टेशन पर पहले ही से ऐसी 10 बोगियां मौजूद हैं।

रेल मंत्रालय के अऩुसार, इन बोगियों का उपयोग कोरोना के सामान्य मरीजों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। ये बोगियां ऐसे इलाकों के लिए हैं जहां राज्य सरकार के अपने संसाधन पर्याप्त नहीं रह गए हैं और कोरोना के संदिग्ध तथा पुष्ट मामलों के लिए सुविधाएं बढ़ाना ज़रुरी हो गया है। फिलहाल, कोरोना मरीज़ों के लिए 158 स्टेशनों पर पानी और चार्जिंग की तथा 58 स्टेशनों पर पानी की विशेष सुविधा उपलब्ध है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here