दिल्‍ली में कोरोना के मामले 1 लाख के पार, CM केजरीवाल ने लोगों से की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

0
38

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में लगातार आ रही तेजी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के मामलों ने दिल्ली में 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है, हालांकि स्वस्थ होने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली में अब तक कोरोना के करीब एक लाख मामले सामने आए हैं। इनमें से अब तक 72 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। यानी दिल्ली में मरीजों के ठीक होने की दर 72 प्रतिशत को पार कर गई है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, राजधानी में पिछले 24 घंटों में 1,379 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस के मामलों ने 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,00,823 हो गई है जिनमें 72,088 ठीक और 25,620 सक्रिय मामले शामिल हैं। आज 48 लोगों की मौत के बाद मृत्यु दर 3,115 पर है।

वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 6200 से घटकर अब 5100 हो गई है। हालांकि अभी दिल्ली में कोरोना से प्रतिदिन 60 से 65 व्यक्तियों की मृत्यु हो रही है। वर्तमान में 9,900 कोविड बेड खाली हैं, जो कोविड अस्पतालों में बनाये गए कुल बेड का 65 प्रतिशत है। दरअसल दिल्ली में अधिकांश रोगियों का उपचार होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। अभी 15,564 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “एक महीना पहले तक दिल्ली में किए जा रहे प्रत्येक 100 कोरोना टेस्ट में से 35 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे थे। आज की स्थिति में 100 टेस्ट किए जाने पर केवल 11 व्यक्ति ही कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं। कुल मिलाकर आज स्थिति इतनी भयंकर नजर नहीं आ रही जितना कि एक महीना पहले थी।”

मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार ने ऐसे सभी व्यक्तियों से सामने आकर रक्तदान की अपील की है जो कोरोना उपचार के उपरांत स्वस्थ हो चुके हैं। दरअसल कोरोना को हरा चुके व्यक्तियों द्वारा किए गए रक्तदान से ही कोरोना से लड़ने वाला प्लाज्मा प्राप्त होता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here