सिरसा पहुंचा टिड्डी दल, कृषि विभाग ने फसलों के बचाव के लिए किसानों को दिए निर्देश

0
385

हरियाणा न्यूज़: राजस्थान से हरियाणा में टिड्डी दल ने एक बार फिर प्रवेश कर लिया है। जिसके बाद से अब किसानों की चिंता बढ़ चुकी है। शनिवार को राजस्थान के गांव मलवानी से सिरसा जिला में प्रवेश किया। टिड्डी दल सिरसा में प्रवेश करते मल्लेकां, माधोसिंघाना, मंगाला, मौजदीन, टीटूखेड़ा, नानकपुर, रंगड़ी, ढिंगतानिया आदि कई गांवों में पहुंचा। 

जैसे ही कृषि विभाग को टिड्डियों के पहुंचने की जानकारी मिली तो किसानों को सतर्क कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि यह टिड्डियां दल राजस्थान के गांव मलवाणी की ओर से हवा के रुख के साथ बिछुड़ कर सिरसा की ओर पहुंचा हैं। उन्होंने किसानों को सतर्कता बरतने व कीटनाशक के छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं। 

वही किसानों ने कहा कि टिड्डी दल के सिरसा में पहुंचने पर नरमे कपास सहित कई  फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल से बचाव के लिए बच्चों सहित थाली बजाकर ट्रैक्टर चलाकर और पटाखे जला रहे है। सिरसा के डीसी रमेश चंद्र ने बताया कि टिड्डी दल के खतरे को भांपते हुए विभाग ने समूचित प्रबंध कर लिए है। जहां भी रात को टिड्डी दल बैठेगा, वहां पर फायर बिग्रेड की गाडिय़ों व किसानों के ट्रैक्टर से स्प्रे पंप द्वारा कीटनाशक का छिडक़ाव किया जाएगा।  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here