गुरुग्राम में पशुधन क्रेडिट कार्ड बनाने की योजना हुई शुरु, सभी बैंकों को जारी किए गए ये आदेश

0
97

हरियाणा न्यूज: गुरूग्राम में पशुपालकों को दूध उत्पादन में बढ़ौतरी करने  और आत्मनिर्भर बनाने के लिए पशुधन क्रेडिट कार्ड बनाने की योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत पशुपालकों को 1 लाख 60 हजार से लेकर 3 लाख रूपए तक लोन आसानी से मिल पाएगा। गुरूग्राम जिला के अंदर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए पशुपालन विभाग की तरफ से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

वहीं अभी 7 हजार लोगों को इसका फायदा मिल चुका है और विभाग की तरफ से जो टारगेट बनाया गया है उसमें करीब 34 हजार पशुपालकों के ये क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। गुरूग्राम में करीब इस योजना को सफल बनाने के लिए इस बारे में जो विभाग डॉक्टर्स है वो लोगों को इस बारे में जागरू भी कर रहे हैं।

इस योजना में एक साल में रिन्यूअल कराने पर कुल ब्याज 4 प्रतिशत देना होगा (2 फीसदी सब्सिडी व 3 फीसदी अतिरिक्त सब्सिडी के बाद ) और 1 लाख साठ हजार पर बिना सिक्योरिटी के लोन मिलेगा। 4 प्रतिशत ब्याज कुल 3 लाख की सीमा तक है जिसमें यदि फसली किसान क्रेडिट कार्ड है उसको भी जोड़ा जाएगा। अगर कोई पहले से ऋण है तो उसको मिलाकर 1 लाख साठ हजार तक ही बिना सिक्योरिटी लोन मिल सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here