कोरोना के खिलाफ जारी है जंग, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने किया कोविड-19 आणविक लैब का उद्घाटन

0
194

हरियाणा न्यूज: प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला एवं स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को उचाना में स्थापित की गई नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) लैब का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। उन्होंने ‘संशोधित होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल भी जारी किया। उन्होंने कहा कि राज्य में अब 14 सरकारी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में ऐसी कोविड-19 लैब स्थापित की जा चुकी हैं, जिनमें 13350 टेस्ट प्रतिदिन किए जाते हैं। इस प्रकार, प्रदेश के 6 निजी अस्पतालों में 5620 टैस्ट की सुविधा दी जा रही है।

इसके साथ ही विभाग ने राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार की लैब स्थापित करने का लक्ष्य रखा हैं। जिसके तहत शीघ्र ही पानीपत, यमुनानगर तथा भिवानी में भी ऐसी लैब स्थापित की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में इस समय 46367 क्वारंटीन बैड है, जबकि 3486 कंटेनमैंट जोन, 10145 आइसोलशन बैड, 2231 आईसीयू बैड, 1070 वेन्टिलेटर, 3.78 लाख पीपीई किट तथा 7.25 लाख एन-95 मास्क की सुविधा है। इसके साथ ही निजी लैब में कोविड की जांच के लिए आरटीपीसीआर टैस्ट के लिए 2400 रुपए, रेपिड एंटिजन के लिए 650 रुपए तथा इलिसा हेतु 250 रुपए तय किए हैं।

उन्होंने बताया कि मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में आइसोलेशन बैड, आईसीयू व वेंटिलेटर की सुविधा के लिए भी रेट तय किए गए हैं ताकि कोई भी अस्पताल मरीजों से अधिक बिल की वसूली न कर सकें। इसके साथ ही फरीदाबाद, गुरुग्राम, पंचकूला, रोहतक तथा करनाल में प्लाज्मा बैंक चल रहे हैं। उप मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग ने जो महत्वपूर्ण कार्य किया है, वह देश के लिए अनुकरणीय है।  

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here