प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात के जरिए देश को किया संबोधित, जानिए किन मुद्दों पर की चर्चा

0
102

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। बता दे कि ये मन की बात कार्यक्रम का 69वां एपिसोड था जिसमें पीएम ने कहा कि हर परिवार में कोई-न-कोई बुजुर्ग, बड़े व्यक्ति परिवार के बच्चों को कहानियां सुनाया करते थे और घर में नई प्रेरणा, नई ऊर्जा भर देते हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहानी सुनाने के महत्व को भी बताया, प्रधानमंत्री ने कहा, ”इतने लम्बे समय तक, एक साथ रहना, कैसे रहना, समय कैसे बिताना, हर पल खुशी भरी कैसे हो ? तो, कई परिवारों को दिक्कतें आई और उसका कारण था, कि, जो हमारी परम्पराएं थी, जो परिवार में एक प्रकार से संस्कार सरिता के रूप में चलती थी, उसकी कमी महसूस हो रही है, ऐसा लग रहा है, कि, बहुत से परिवार है जहाँ से ये सब कुछ खत्म हो चुका है, और, इसके कारण, उस कमी के रहते हुए, इस संकट के काल को बिताना भी परिवारों के लिए थोड़ा मुश्किल हो गया, और, उसमें एक महत्वपूर्ण बात क्या थी? हर परिवार में कोई-न-कोई बुजुर्ग, बड़े व्यक्ति परिवार के, कहानियाँ सुनाया करते थे और घर में नई प्रेरणा, नई ऊर्जा भर देते हैं।”

पीएम ने कहा, ”कोरोना के इस कालखंड में पूरी दुनिया बहुत से बदलावों के दौर से गुजर रही है। आज के समय 2 गज की दूरी एक जरूरत बन गई है, तो इसी संकट काल ने, परिवार के सदस्यों को आपस में जोड़ने और करीब लाने का काम भी किया है।”

कहानी सुनाने की कला का इतिहास और महत्व बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”कहानियों का इतिहास उतना ही पुराना है जितनी कि मानव सभ्यता। कहानियाँ, लोगों के रचनात्मक और संवेदनशील पक्ष को सामने लाती हैं, उसे प्रकट करती हैं। कहानी की ताकत को महसूस करना हो तो जब कोई माँ अपने छोटे बच्चे को सुलाने के लिए या फिर उसे खाना खिलाने के लिए कहानी सुना रही होती है तो देखें.”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here