अगर हरियाणा में घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो कम बजट में इन जगहों का उठा सकते हैं लुप्त

0
244

हरियाणा भारत का एक ऐसा प्रमुख राज्य है। जो अपनी कला और संस्कृति की वजह से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यही वजह है कि हरियाणा अपने पर्यटन स्थल के लिए बहुत की लोकप्रिय माना जाता है। खड़ी बोली के साथ वहाँ घूमने के लिए भी बहुत सी बेहतरीन जगह है। साथ ही हरियाणा की मिट्टी से बहुत से ऐतिहासिक सच भी जुड़े हुए है। यह राज्य न सिर्फ अपने पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों की वजह से इतना जाना जाता है बल्कि यह अपने विचित्र परिदृश्यों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। तो आइए हरियाणा के इन 5 खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थलों के बारे में जाते हैं।

फरीदाबाद

फरीदाबाद हरियाणा राज्य का सबसे बड़ा शहर है। फरीदाबाद में सुरजकुण्ड मेला हर साल बसंत के दौरान 1 फरवरी से 15 फरवरी तक आयोजित किया जाता है। यह मेला भारत का एक रंगीन परंपरागत त्योहार है। जोकि सुरजकुण्ड परिसर में हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। फरीदाबाद आकर आप मोर झील, राजा नाहर सिंह पैलेस, अरावली गोल्फ कोर्स आदि पर्टन स्थलों की सैर करके अपनी यात्रा को शानदार बना सकते हैं। साथ ही खान- पान के मामले में यहां की लस्सी, छोले -भठूरे सहित अन्य कई तरह की खाद्य सामग्रियों को काफी पंसद किया जाता है। जैसे- एनएच- 4 स्थित समोसा जंक्शन और बिल्लू के मशहूर पकौड़े भी दूर- दूर तक प्रचलित है।

गुरुग्राम

गुरूग्राम अपने कई दर्शनीय स्थलों की वजह से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इसलिए दुनिया भर के लोग इस शहर की तरफ खींचे चले आते हैं। गुरूग्राम किंगडम ऑफ ड्रीम्स, साइबर हब और दमदमा लेक जैसे पर्यटन स्थलों की वजह से काफी प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा, यहां आकर आप सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पक्षी अभ्यारण्य, बादशाहपुर का किला, बेगम समरू पैलेस आदि पर्टन स्थलों की भी सैर कर सकते हैं।

कुरुक्षेत्र

कुरुक्षेत्र को महाकाव्य महाभारत के केंद्र-बिंदुओं में से एक होने के लिए जाना जाता है। कुरुक्षेत्र हरियाणा राज्य में एक ऐसा धार्मिक क्षेत्र है, जहां पर बड़ी संख्या में धर्मस्थल, पवित्र मंदिर और कुंड हैं। जो महाभारत और भारत की सबसे पुरानी सभ्यता के बारे में बताते हैं। यहां आकर आप शेख चेहली मकबरा, हरियाणा संग्रहालय, श्री कृष्ण संग्रहालय जैसी अन्य पर्यटन स्थलों की सैर का आन्नद उठा सकते है। कुरूक्षेत्र में सुगंध भोजनालय बहुत प्रसिद्ध है। यहां देसी खाने के साथ हर तरह की स्वादिष्ट मिठाईयां भी मिलती है।

पंचकुला

पंचकूला अपने हरे-भरे वातावरण के साथ राज्य का एक बड़ा वन क्षेत्र अंदर समेटे हुए है। पंचकुला हरियाणा के सबसे नियोजित कस्बों में से एक है। साथ ही पंचकुला में ओपन-एयर एम्फीथिएटर के टर्मिनलों बैलिस्टिक अनुसंधान प्रयोगशाला भी है। पंचकुला हरियाणा का एक ऐसा पर्यटन स्थल है। हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों पर जाने से पहले लोग पंचकुला जाना पसंद करते हैं। यहां आकर आप कालका, पिंजौर, रायपुर रानी किला, कैक्टस गार्डन, छतबीर चिड़ियाघर, मोहाली स्टेडियम, गुरुद्वारा नाडा साहिब, मनसा देवी का मंदिर आदि पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

करनाल

करनाल हरियाणा के ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में से एक है जो महाभारत के काल से लेकर नए समय के दर्शन भी कराता है। पवित्र यमुना नदी के तट पर बसा यह शहर अपने विशाल खेतों और ठंडे मौसम के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, करनाल संस्कृति, धर्म और उत्सव की वजह से हरियाणा का एक दर्शनीय स्थल है। यहां आकर आप करनाल का किला, मीरान साहिब का मकबरा, छावनी चर्च टॉवर आदि पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here