Whatsapp में कैसे करें पर्सनल चैट को लॉक, जानिए इसके आसान तरीके

0
111

आजकल हम सभी इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। फ्रेंड्स, फैमिली या गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड से चैटिंग भी व्हाट्सऐप की जरिए ही की जाती है। ऐसे में हमारी बहुत सी पर्सनल बातें होती है। व्हाट्सऐप में ऐसे कई कॉन्टेक्ट्स होते हैं जिनकी चैट हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते। कभी कोई गलती से हमारा फोन छू ले तो डर लगा रहता है कि कहीं हमारी पर्सन चैट न पढ़ ले। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको एक ट्रिक बता रहे हैं जिससे आप किसी एक खास चैट को लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp Chat Locker नाम की एप डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप में पासवर्ड डालकर आप किसी एक या उससे ज्यादा लोगों की चैट को लॉक कर सकते हैं। जानते हैं कैसे काम करती है ये ऐप।

किसी एक व्हाट्सऐप चैट को लॉक करने का तरीका

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp Chat Locker एप को डाउनलोड करें।
  • इस ऐप को इंस्टॉल करके ओपन करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।
  • पेज ओपन होते ही आपसे पासवर्ड सेट करने के लिए ऑप्शन आएगा। अब कोई भी पासवर्ड सेट करके OK पर क्लिक करें।
  • अब दूसरा पेज ओपन होगा। पेज के नीचे आपको + का साइन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर Lock Whatsapp Chats पर टैप करें।
  • आपको पासवर्ड प्रोटेक्शन का एक मैसेज मिलेगा। उसमें OK पर क्लिक कर दें। अब फोन सेटिंग के Accessibility ऑप्शन में जाकर एप को इनेबल करें।
  • फिर से एप में जाएं और फिर से + आइकन पर क्लिक कर Lock Whatsapp Chats पर टैप करें। अब आपके पास नया मैसेज आएगा। उसे OK कर दें. OK करते ही आपका व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा।

अब अपने व्हाट्सएप के जिस कॉन्टैक्ट की चैट को आप लॉक करना चाहते हैं, उस पर टैप करें। आपके पास Conversation लॉक का मैसेज आएगा। अब आपकी चैट लॉक हो चुकी है,जिसे कोई दूसरा नहीं खोल सकता।

चैट को अनलॉक करने के लिए आपको एप में जाकर पासवर्ड डालना होगा। आपने जिस चैट को लॉक किया है, उसका नाम दिखाई देगा। उस पर टैप करते ही आपको अनलॉक का मैसेज आएगा. उस पर OK करें।

अब OK पर टैप करते ही चैट अनलॉक हो जाएगी। जिसे कोई भी देख सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here