विश्व धरोहर सप्ताह आज से आरंभ, स्मारकों में पर्यटकों को मिलेगा निःशुल्क प्रवेश

0
133

देशभर में लॉकडाउन लगने के दौरान पर्यटक काफी मायूस नजर आ रहे थे। लेकिन अब उन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल दिल्ली में आज से शुरू हो रहे विश्व धरोहर सप्ताह के अवसर पर आज से सभी स्मारकों में पर्यटकों को निःशुल्क प्रवेश करने को मिलेगा। बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) विभाग के अधीन दिल्ली में 174 विश्व धरोहर स्मारक हैं। लेकिन उन सब में सिर्फ 11 स्मारकों में प्रवेश के लिए टिकट खरीदना पड़ता है, जिसके बाद एंन्ट्री मिलती है। जिसमें दिल्ली के जाना माना स्मारक कुतुबमीनार, लाल किला, हुमायूं का मकबरा भी शामिल है।

बता दें कि विश्व धरोहर सप्ताह के चलते लालकिला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर-मंतर, सफदरजंग मकबरा, कोटला फिरोजशाह, पुराना किला, खानए-खान मकबरा, सुल्तान गढ़ी मकबरा, तुगलकाबाद किला और हौजखास परिसर में पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क होगा। हालांकि स्मारकों में पर्यटकों के प्रवेश को लेकर कैपिंग लागू रहेगी।

दरअसल यूनेस्को द्वारा हर साल 19 नवंबर से लेकर 25 नवंबर तक स्मारकों के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जाता है। साथ ही इन दिनों सभी स्मारकों में कभी भीड़ भी देखने को मिलती है। लेकिन इस साल और सालों के मुकाबलें ज्यादा सावधानी बरती जाएगी। साथ ही कोरोना महामारी के मध्यनजर लोगों को मास्क लगाकर और सैनिटाइज कर के ही प्रवेश करने दिया जाएगा। वहीं, इस मौके पर कुतुबमीनार में स्मारकों के इतिहास से जुड़ी रोचक जानकारियों देने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन भी होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here