अगर आप में भी है इस विटामिन की कमीं तो हो जाइये सावधान, ये बीमारी आपको कर सकती है परेशान

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देश में कोरोना ने एक बार फिर अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स कोरोना की दूसरी लहर का नाम दे रहे है। बीते कुछ दिनों से COVID-19 के केसों की संख्या में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से फिर से लॉकडाउन करने जैसी स्थिति सामने आ रही है।

दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से स्थिति लगातार बिगड़ती चली जा रही है। ऐसे में आमजन और सरकार के लिए काफी मुश्किलें बढ़ती जा रहीं हैं और जरूरी है कि हम सभी घरों में रहकर अपना बचाव करें और    और इसी के चलते वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च करने पर पता चला कि Vitamin-D की कमी से जूझ रहे लोगों को Covid-19 से औरों के मुकाबले खतरा ज्यादा रहता है। Vitamin-D हमारी प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। जो किसी भी प्रकार के वायरस से लड़ने की क्षमता रखता है।

बता दें कि, हमारा शरीर हर रोज हजारों वायरस से लड़ता है, जिसमें Vitamin-D लड़ने में मदद करता है। ऐसे में जरूरी है कि हमारे शरीर को सही मात्रा में यह Vitamin मिले। हमें Vitamin-D आमतौर पर सूर्य की किरणों और मीट से मिलता है। लेकिन, जो लोग धूप में बैठने का समय नहीं निकाल पाते हैं। उनके लिए जरूरी है कि वो अपने आहार में Vitamin-D जरूर ऐड करें या फिर वो ऐसी चीजें खाएं जिनमें विटामिन की मात्रा ज्यादा हो।

Vitamin-D की कमीं से आपके शरीर पर पड़ सकते हैं ये असर-

1. आप हर वक्त थकावट और बीमार महसूस करते हैं।

2. लगातार जोड़ों में, मांसपेशियों में दर्द, या शरीर में कमजोरी महसूस करना।

3. सामान्य से अधिक बाल झड़ना भी Vitamin-D की कमी के कारण हो सकता है।

4. Vitamin-D की कमी के कारण आप डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। 

Vitamin-D की कमीं को पूरा करने के लिए करें ये खास उपाय-

1. मीट और सब्जियां

 मीट में अधिक मात्रा में Vitamin-D पाया जाता है। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप मशरूम और शकरगन्द खा सकते हैं। यह आपके शरीर में हुई Vitamin की कमी को पूरा करेगा। 

2. ऑरेंज जूस

मार्किट में मिलने वाले पैक्ड ऑरेंज जूस में संतरे की अधिक मात्रा वाले जूस को आप पी सकते हैं। यह लगभग 10-12 प्रतिशत तक आपके शरीर से Vitamin-D की कमी को पूरा कर देगा। 

3. दही

दही खाने से भी आपके शरीर को Vitamin-D मिलता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में इसे भी शामिल करें।

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