कोरोना महामारी में कमजोर फेफड़ा ले सकता है आपकी जान, जानें कैसे रखे फेफड़ों को मजबूत

0
60

देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप के साथ-साथ सर्दियों का मौसम भी आ गया है। जिससे सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है जिनके फेफड़े कमजोर होते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में सबसे ज्यादा वो लोग शामिल हैं। जो किसी सांस की समस्या से जूझ रहे थे या जिनके फेफड़े कमजोर थे। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों को मजबूत करें और अपने खानपान में कुछ ऐसा जोड़ें जिससे आपके फेफड़े मजबूत होने में मदद मिले। चलिए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो फेफड़ों को मजबूत करने में आपकी मदद करेंगे।

1. हल्दी

रसोई घर में असानी से पाई जाने वाली हल्दी के बहुत सारे फायदे हैं। इसमें से एक- फेफड़ों को मजबूती देने है। हल्दी छाती की जकड़न और अस्थमा से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाती है। आप हर रोज दूध या गर्म पानी के साथ आधा चम्मच हल्दी ले सकते है। खान-पान के अलावा, व्यायाम करें और जितना हो सकता है उतना प्रदूषण के संपर्क में आने से बचें।

2. अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड नाम का एक एसिड आया जाता है जो सांस की दिक्कत और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में रोजाना 1 मुट्ठी अखरोट शामिल कर लें।

3. सेब

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अगर आप स्वस्थ फेफड़े चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन सी, ई और बी जरूर शामिल करनी चाहिए। सेब, एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आपको हर दिन 1 सेब जरूर खाना चाहिए।

4. अदरक

अदरक आपके फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करता है। ये फेफड़ों को प्रदूषण मुक्त करता है। इसलिए कोरोना महामारी में अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आप अदरक का सेवन करें। पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। फेफड़ों में जलन और सूजन बढ़ने की संभावनाएं अधिक होती हैं,  इसलिए जितना हो सकता है उतना पानी पीना चाहिए। स्वस्थ फेफड़ों के लिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है।    

5. पानी

पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। फेफड़ों में जलन और सूजन बढ़ने की संभावनाएं अधिक होती हैं, इसलिए जितना हो सकता है उतना पानी पीना चाहिए। स्वस्थ फेफड़ों के लिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here