जम्मू कश्मीर डीडीसी चुनाव के नतीजे आज, आखिर घाटी में किसका बजेगा डंका?

0
43

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव के लिए मतगणना आज चल रही है. शुरुआती रुझानों की बात करें तो  फारूक अब्दुल्ला की अगुवाई वाला गुपकार गठबंधन, बीजेपी से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं और वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी समेत क्षेत्रीय दलों का समूह गुपकार  गठबंधन  जो हैं ताजा रुझानों में 88सीटों से आगे चल रहा है जबकि बीजेपी 44 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है. वही कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है. 

डीडीसी चुनाव की बात करें तो 2,178 उम्मीदवार मैदान में हैं. डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव कराए गए. केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलों में प्रत्येक में 14 सीटें हैं. डीडीसी चुनाव को क्षेत्र में भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों के बीच मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है. 

पिछले साल की बात करें तो अगस्त में अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहला चुनाव है. पहले चरण का मतदान 28 नवम्बर को हुआ था और आठवें एवं अंतिम चरण का मतदान 19 दिसंबर को हुआ. कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए इन चुनावों में 57 लाख पात्र मतदाताओं में से 51 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. 

कश्मीर में सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकार घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ा था. इन पार्टियों में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी भी शामिल हैं. शुरुआत में कांग्रेस भी पीएजीडी का हिस्सा थी, लेकिन बाद में उसने गठबंधन से दूरी बना ली क्योंकि भाजपा ने विपक्षी दलों को ‘‘गुपकार गैंग’ कहते हुए निशाना साधा था. 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here