नए साल की करें एडवेंचर्स शुरूआत, आकर्षण का केंद्र मानी जाती है ये 4 जगहें

0
26

नए साल के आगमन के साथ ही लोगों में उत्साह और उमंग की लहर देखने को मिल रही है। अब लोग पुरानी यादों को भूलकर नई जिंदगी की शुरुआत करना चहते हैं। खासकर साल 2020 को हर कोई भूलना चाहता है। क्योंकि कोरोना महामारी के चलते सभी वेकेशन और एडवेंचर डेस्टिनेशन पूरी तरह से बंद थे। लेकिन अब नए साल को लोग नए अंदाज में एन्जॉय करना चाहते हैं। अगर आप भी नए साल को यादगार बनाने चाहते है। तो आप भी इन पैसा वसूल जगहों पर जा सकते हैं।

गुलमर्ग

जम्मू कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। साथ ही ये पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बना हुआ है। सर्दियों में गुलमर्ग में बर्फीली पहाड़ियों का नजारा देखने लायक होता है। इस जगह पर देखने के लिए सुंदर वन और बर्फ की चादर से ढ़की ऊंची पहाड़ी के साथ- साथ और भी बहुत कुछ  है। साथ ही गुलमर्ग में आप अल्फा थर झील पर ट्रैकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

शिमला

देश-दुनिया से हजारों की संख्या में लोग शिमला घूमने आते हैं। शिमला को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। ये प्रदेश की राजधानी के साथ-साथ सबसे बड़ा शहर भी है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक शिमला आते हैं। इस शहर के साथ ही एक और पर्यटन स्थल भी है।  जिसका नाम नारकंडा है। ये छोटा सा शहर हिमालय की गोद में बसा है। जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और देश के सबसे पहले स्कीइंग डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है।

औली लेक

औली लेक स्कीइंग के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इस शहर की खूबसूरती देखने लायक है। अगर आप एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं, तो औली सबसे बेस्ट जगह है। औली में स्कीइंग के अलावा आप संजीवनी बूटी, जोशीमठ नंदा देवी, त्रिशूल, द्रोणागिरि, कामेट और नीलकंठ की बर्फीली चोटियों को देख सकते हैं। 800 मीटर लंबी चेयर लिफ्ट का भी आनंद उठा सकते हैं। इससे आप औली का विहंगम दीदार कर सकते हैं।

जीभी और तीर्थन

जीभी का मुख्य आकर्षण कैंपिंग और ट्रेकिंग है। जबकि तीर्थन का मुख्य आकर्षण केंद्र ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के साथ-साथ ट्रेकिंग और फिशिंग भी है। इसके साथ ही यहां कई ऐसे सुंदर गांव और दर्शनीय स्थल हैं, जो एडवेंचर के मजा को दुगुना कर देता है। तीर्थन में साईं रोपा नामक गांव से हिमालयन नेशनल पार्क तक ट्रेकिंग कर सकते हैं। साथ ही रंगथर टॉप, रोला जलप्रपात और शिल्ट हट ट्रेक कुछ उम्दा ट्रेक्स हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here