इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, हड्डियां भी रहेगी मजबूत

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महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म सिस्टम और मांसपेशियां कमजोर होता जाता हैं। वहीं मेनोपॉज जैसे शारीरिक बदलाव की वजह से मिडिल एज में वजन बढ़ने, मूड स्विंग समेत कई तरह की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। साथ ही एक्सपर्ट  का कहना हैं कि अगर 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखें, तो इस समस्या से निपटा जा सकता है। इसके लिए 40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को अपनी डेली डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।

1. ड्राई फ्रूट्स-  बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स  को शामिल करना चाहिए। साथ ही हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये नट्स इम्यूनिटी के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। साथ ही साथ ये वजन कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होते हैं।

2. खट्टे फल-  संतरा, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छा होता हैं। मोटापा और हृदय रोगों के मामलों में भी खट्टे फल काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

3. अंडा- महिलाओं के शरीर में विटामिन-डी और आयरन दोनों की काफी कमी होती है। ऐसे में अंडा महिलाओं की सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल लेवल घटाने, हार्ट डिसीज का खतरा कम करने और मोटोपे को कंट्रोल रखने वाले गुणकारी तत्व होते हैं।

4. ऑयली फिश- साल्मन नाम की मछली में हेल्दी ऑयल पाया जाता है, जिसका सेवन महिलाओं को नियमित रूप से करना चाहिए। ये ऑयल महिलाओं के शरीर में जेनरेट होने वाले जरूरी हार्मोन के मैनुफैक्चर के लिहाज से भी काफी जरूरी है। दरअसल, ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ये न सिर्फ हमारी इन्यूनिटी के लिए अच्छा है, बल्कि इससे दिल, दिमाग और जोड़ भी दुरुस्त रहते हैं।

5. चिया सीड्स- फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स न सिर्फ हड्डियां मजबूत करते हैं,  बल्कि इससे शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी मिलता है। मॉर्निंग डाइट या ओटमील के साथ खाने से इसकी न्यूट्रिशनल वेल्यू बढ़ती है। जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

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