फतेहाबाद में कोरोना के साथ-साथ डेंगू का भी प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

0
23

कोरोना महामारी के साथ-साथ अब डेंगू के केस सामने आने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई हैं। फतेहाबाद में अब तक डेंगू के 10 मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू के मामले सामने आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूले हुए हैं।

जिले के सीएमओ वीरेश भूषण ने बताया कि जिले में डेंगू के अब तक 10 केस स्वास्थ्य विभाग के सामने आए हैं, जिनमें 6 मामले एक ही महीने में आए हैं। डेंगू पॉजिटिव मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

उन्होंने कहा कि हालांकि अभी स्थिति नियंत्रण में है  लेकिन लोगों को थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ेगी। क्योंकि डेंगू का लार्वा साफ पानी में पनपता है और इलाके में अभी बरसात का दौर चल रहा है। ऐसे में चिंता बढऩा वाजिब है। 

सीएमओ ने बरसात के सीजन में फैलने वाली बीमारियों से खासकर डेंगू, मलेरिया को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है।

सिविल सर्जन ने जिले की जनता से अपील है कि अपने आसपास जहां भी साफ पानी ठहरा हो उसे निकालने का प्रबंध करें। घर में ऐसी कोई जगह ना छोड़े जहां साफ पानी का ठहराव हो। उन्होंने कहा कि विभाग की टीमें इस काम में लगी हुई हैं, जहां भी पानी का जमाव दिखता है वहां चेकिंग की जाती है, अगर उसमें डेंगू का लार्वा मिलता है तो उसे वहीं नष्ट कर दिया जाता है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ऐसी जगह जहां दवा नहीं डाली जा सकती है वहां गम्बूजिया मछली डाली जाती है। यह मछली मच्छर के लार्वा और अंडों को खाकर नष्ट करने में मदद करती है।

डॉ. वीरेश भूषण ने कहा कि लोग जितना सावधानी बरतेंगे उतनी ही इन बीमारियों के फैलने का खतरा कम होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here