निजी क्षेत्र में 15 अक्टूबर से लागू होगा 75 प्रतिशत आरक्षण कानून: दुष्यंत चौटाला

0
35

हरियाणा न्यूज: जननायक जनता पार्टी ने पूर्व उपप्रधानमंत्री जननायक स्व. चौ. देवीलाल का 108 वां जन्म दिवस शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे जिले मेवात में मनाया गया। जेजेपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. अजय सिंह चौटाला व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सर्वप्रथम आयोजित हवन-यज्ञ में आहुति डाली और चौ. देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। इसके बाद डा. अजय सिंह चौटाला व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने 42 फीट उंची चा. देवीलाल की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। 

डा. अजय सिंह ने कहा कि जननायक स्व. देवीलाल ने हरियाणा के लोगों का जीवन स्तर उंचा करने, उनके हक दिलवाने और उनके उन्नति के रास्ते खोलने के लिए पूरा जीवन लगा दिया। उन्होंने न केवल कभी उंच-नीच का भेदभाव किया और न ही जात-पात की बात की। उनकी नजर में समान रूप से हरियाणा का हर व्यक्ति सम्मान व अधिकार पाने का हकदार है।  जेजेपी आज भाजपा के साथ मिल कर किसान, कमेरे और युवा वर्ग के भलाई काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने हरियाणा के युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत अरक्षित कर सूबे में नया इतिहास रचा है। 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज जेजेपी स्व. देवीलाल की नीतियों पर चलते हुए किसान-कमेरे व मजदूर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है। सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएसपी बढऩे से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड़ रूपये की अधिक राशि पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों के 190  मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई।

उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा गठबंधन सरकार गिरने की बात करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि उनके सरकार गिराने का सपना पूरा नहीं होगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि उनका मेवात से पुराना नाता है और इस क्षेत्र के विकास के लिए जेजेपी-बीजेपी गठबंधन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले 700 दिनों में मेवात क्षेत्र में गांवों को गांव से जोडऩे वाली 1070 करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण हो रहा है।

उन्होंने कहा कि नूंह व झिरका के बीच रोड़ को फोरलेन करने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश ने मंजूरी ले ली है और 290 करोड़ रूपये का टेंडर जारी होगा। इसी प्रकार नूंह-पलवल सहित अन्य बड़ी सड़कों को चौड़ा किया जाएगा और पुन्हाना व पिनंगवा बाईपास का काम भी जल्द पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि मेवात के बुरे दिन जा चुके हैं और मेवात क्षेत्र के विकास के दिन आ गए हैं। उन्होंने कहा कि आईएमटी रोज का मेव में 180 एकड़ भूमि पर भारत की सबड़े बड़ी लिथियम बैटरी बनाने कंपनी स्थापित होने जा रही है जिसमें करीबन 7 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सात हजार रोजगार में 75 प्रतिशत युवा हरियाणा से होंगे। इसी प्रकार हाजीपुर में वालमार्ट-फ्लिपकार्ट कंपनी भी 11 हजार रोजगार में से हरियाणा के 8 हजार युवा रोजगार पाएंगे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून विधानसभा में हरियाणा सरकार ने पास करवाया। उन्होंने मंच से घोषणा की कि प्रदेश में 15 अक्टूबर से निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं के लिए आरक्षण का कानून लागू होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here