नागरिक अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन फव्वारा में भरे बरसाती पानी में मिला लार्वा

0
88

हरियाणा न्यूज: डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग कितनी गंभीरता से कार्य कर रहा है, नागरिक अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन पार्क के फव्वारा में भरे पानी से लगाया जा सकता है। करीब एक माह से बरसात का पानी भरा हुआ है। विभाग के अधिकारी व कर्मचारी प्रतिदिन वहां से गुजरते हैं, लेकिन पानी निकालना तो दूर, उसमें दवा तक डाली। जिससे पानी में मच्छर का लार्वा पैदा हो गया। पार्क में घूम रहे लोगों ने अधिकारियों को इसके बारे में बताया तो एचआई ने जांच की।

जिला में डेंगू फैला हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को फैलने से रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। हेल्थ इंस्पेक्टरों को घरों में जाकर जांच करने के निर्देश दिए हुए हैं। उन्हें घरों में पानी की टंकी, कूलर, छत पर रखे खाली बर्तन सहित आसपास क्षेत्र में भरे हुए पानी की जांच करनी है। पानी में लार्वा मिलने पर लोगों को नोटिस जारी किया जाता है। प्रतिदिन कितने घरों में टीम पहुंची, इसकी रिपोर्ट भी तैयार होती है। पार्क में लार्वा मिलने पर विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान पर भी सवाल उठ रहें हैं। 

गोहाना नागरिक हस्पताल के एसएमओ  डॉ कर्मबीर ने बताया  कि स्वास्थ्य विभाग ने अगस्त माह से अब तक करीब 12 लोगों को नोटिस जारी किया गया है। इन लोगों के घरों में होदी, कूलर व अन्य स्थान पर भरे पानी में मच्छर का लार्वा मिला था। विभाग ने सर्वे करने के लिए पांच टीमें लगाई हुई हैं। अक्टूबर माह में 12 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। नप अधिकारी को पानी निकालने के लिए कह दिया है पार्क का निर्माण नगर परिषद द्वारा कराया जा रहा है। पानी निकालने की जिम्मेदारी नगर परिषद की है। लार्वा मिलने पर दवा डाल दी गई है। नप अधिकारियों को पानी निकालने के लिए कहा गया है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here