राहुल गांधी की नागरिकता पर उठे सवाल, गृह मंत्रालय ने 15 दिनों में मांगे सबूत

0
385

हरियाणा न्यूज – राहुल गांधी को नागरिकता पर देना होगा गृह मंत्रालय को 15 दिनों में जवाब, दरअसल बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सरकार से शिकायत की थी कि राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को दोहरी नागरिकता के मुद्दे पर नोटिस जारी किया है।

हालांकि, कांग्रेस ने राहुल गांधी पर लगाए जा रहे सभी आरोपों को झूठा बताया है और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पत्रकारों बातचीत में कहा कि राहुल गांधी जन्म से ही भारतीय है। वहीं इस संबंध में सवाल किए जाने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ये एक सामान्य प्रक्रिया है।

चुनाव में खड़े होने वाले हर उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना ज़रूरी है, ये सिर्फ कैंडिडेट ही नहीं मतदाता के लिए भी ज़रूरी है। स्वामी का दावा है कि साल 2003 में ब्रिटेन में बैकऑप्स नाम की एक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस कंपनी के निदेशक कथित तौर पर राहुल गांधी है और इसका रजिस्टर्ड पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर SO23 9EH है।

इसी कंपनी ने साल 2006 में जो रिटर्न फ़ाइल किया है उसमें राहुल को ब्रिटिश नागरिक बताया है। कंपनी बंद करने के लिए जो एप्लीकेशन दी गई थी उसमें भी राहुल को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। गृह मंत्रालय ने इसी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया है। वहीं कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार असल मुद्दों से ध्यान हटाने का प्रयास बता रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here