कोरोना को लेकर संकट में घिरे अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने PM मोदी से मांगी मदद, किया ये अनुरोध

0
337

कोविड 19 को लेकर संकट में घिरे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा भेजने का अनुरोध किया है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने शनिवार सुबह पीएम मोदी से बात की और उनसे मलेरिया के इलाज में दशकों से इस्तेमाल की जा रही और किफायती दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जारी करने का अनुरोध किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार को व्हाइट हाउस में अपने नियमित प्रेस कॉन्फेंस में कहा, ‘‘मैंने आज सुबह भारत के प्रधानमंत्री को फोन किया। वे बड़ी मात्रा में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन बनाते हैं। भारत इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है।’’ बता दें कि भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 25 मार्च को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक लगा दी थी, लेकिन कहा था कि कुछ भंडार को मानवीय आधार पर भेजने की अनुमति दी जा सकती है।

मलेरिया की इस दवा का इस्तेमाल अब कई जगह कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में किया जा रहा है। कोरोना वायरस के तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि होने और 8,000 से अधिक लोगों की मौत होने के साथ अब अमेरिका इस संक्रामक रोग का वैश्विक केंद्र बनकर सामने आया है। ट्रंप ने कहा कि अगर अमेरिका के अनुरोध पर भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा जारी करता है तो वह आभारी रहेंगे।

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि अमेरिकी कंपनियों ने भारत से कितनी मात्रा में यह दवा भेजने का अनुरोध किया है। दुनियाभर में वैज्ञानिक इस बीमारी का टीका या इलाज खोजने में जुटे हैं। इससे जानलेवा रोग से 150 से अधिक देशों में 64,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here