देशभर में आज से लागू हुआ अनलॉक 2, जानिए किस क्षेत्र में मिलेगी कितनी राहत?

0
335

कोरोना संकट के बीच अनलॉक 1 की अवधि पूरी हो चुकी है और 1 जुलाई यानी आज से देशभर में अनलॉक 2 की शुरुआत हो चुकी है। इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से अनलॉक 2 को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी जिसमें आम जनता को कई बड़ी राहतें मिलती हैं। कंटेनमेंट जोन्स में 31 जुलाई तक लॉकडाउन- कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के इलाकों में और अधिक गतिविधियों को शुरु करने के लिए अनलॉक 2 के नए दिशानिर्देश आज से लागू होंगे। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से गतिविधियों को फिर से शुरु करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है।

मिली ये राहतें:-

घरेलू उड़ानें पहले ही सीमित संख्या में शुरू की जा चुकी थीं, मगर अब उनका विस्तार किया जाएगा।

नाइट कर्फ्यू में ढील दी गई है और अब रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक ही कर्फ्यू रहेगा।

रात को सिर्फ इंडस्ट्रियल यूनिट्स और ज़रूरी सामान ले जाने वाले वाहनों, ट्रेनों और विमानों को ही मूवमेंट की इजाज़त होगी।

दुकानदार अपने यहां उपलब्ध जगह के हिसाब से एकसाथ पांच से ज्यादा लोगों को आने दे सकते हैं, हालांकि सभी को उचित शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग संस्थान 15 जुलाई से खुल जाएंगे, इस संबंध में अलग से विस्तृत दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चर्चा के बाद स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत सीमित संख्या में शुरू की गई थी, अब इसे सुनियोजित तरीक़े से और बढ़ाया जाएगा।

यहां जारी रहेगी सख्ती

जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी बंद रहेंगे। इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं मिलेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here