बाढ़ ने कई राज्यों में मचाई तबाही, 20 अगस्त तक 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

0
272

देश के कई हिस्सों में सोमवार को हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त हो गया है। आपको बता दें कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में डूबने से 7 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इसी बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 20 अगस्त तक और अधिक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा कई राज्यों को बाढ़ आने और भूस्खलन की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के नदियों में जल स्तर बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ पर्वतीय जिलों में बादल फटने की घटना हो सकती हैं। इसलिए उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में भी भारी बारिश की संभावना

दिल्ली में सोमवार को हुई भारी बारिश से लोगों को उमस भरे मौसम से राहत मिली। हालांकि, मौसम विभाग ने महानगर में अगले कुछ दिनों तक बारिश होते रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून एक बार फिर उत्तर की ओर आ गया है और अगले तीन दिन राष्ट्रीय राजधानी के करीब रहेगा। यहां गुरुवार तक बारिश होते रहने की संभावना है।

बिहार में 81.56 लाख लोग प्रभावित

गंगा में जल स्तर बढ़ने के साथ ही बिहार में बाढ़ की स्थिति सोमवार को भी गंभीर बन गई। आपको बता दें कि यहां बाढ़ ने 16 जिलों में 81.56 लाख लोगों को प्रभावित किया है। राज्य में अबतक बाढ़ से 25 लोगों की मौत हो चुकी है। बक्सर, मुंगेर, भागलपुर, कहलगांव और पटना के दीघा घाट पर गंगा का जलस्तर सोमवार को और बढ़ गया। पटना के गांधी घाट पर नदी का जल स्तर 48.62 मीटर पहुंच गया है, जो खतरे के निशान से 2 सेंटीमीटर ऊपर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here