दालों की कीमतों को लेकर सरकार की नई स्कीम, आम आदमी की थाली पर पड़ेगा असर

0
138

महंगाई के इस दौर में सब्जियों के दाम भी काफी बढ़े है। बता दें कि आलू-प्याज की कीमतों को देखते हुए सरकार दालों की कीमतों को काबू में रखना चाहती है। ताकि खाद्य महंगाई दर ज्यादा न बढ़े और अब सरकार दालों की कीमतों को काबू में करने के लिए ओपन मार्केट सेल स्कीम में डिस्काउंट दे सकती है। बताया जा रहा है कि प्राइस मॉनिटरिंग कमेटी ने दालों में प्रति किलो 10 से 15 रुपए छूट देने की सिफारिश भी की है।

आपको बता दें कि ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत दाल पर छूट मिलेगी। नैफेड ओपन मार्केट स्कीम में दाल की नीलामी करता है। इसके लिए सरकार ने 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाया है। आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से दालों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

मूंग और मसूर की कीमत भी बढ़ी हुई है। केवल मटर की दाल के दाम ठीक है। फिलहाल मूंग दाल 130 रुपये किलो, चना दाल 80 और उड़द दाल 150 रुपये किलो बिक रहे हैं। मसूर दाल 85 -100 रुपये तक बिक रही है। वहीं काबुली चना 1 महीने पहले 75 रुपये किलो से बढ़कर 90 रुपये तक पहुंच गया है।

आढ़तियों के अनुसार सरसों के तेल के दाम भी बढ़ने शुरू हो गए हैं। पिछले 1 महीने में इसके दाम में 30 फीसदी तक बढोतरी हुई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here