हिसार और पानीपत में 500 बेड के कोविड अस्पताल तैयार, सीएम मनोहर लाल कल करेंगे उद्घाटन

0
76

कोरोना महामारी पर लगाम लगाने के लिए सरकारें लगातार स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बढ़ाने के लिए काम कर रही है। इसी कड़ी में पानीपत और हिसार में हरियाणा सरकार द्वारा 500- 500 बेड के अस्थाई कोविड अस्पताल स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में भी दो और अस्पताल तैयार किये गए हैं। जिसमें 100 बेड का फील्ड अस्पताल और 300 बेड का कोविड केयर सेंटर शामिल है। सीएम मनोहर लाल रविवार 16 मई को इन अस्पतालों की विधिवत शुरुआत करेंगे।

आपको बता दें कि पानीपत में रिफाइनरी के पास गांव बाल जाटान में स्थापित किये गए अस्थाई कोविड अस्पताल का नाम गुरु तेग बहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल रखा गया है। साथ ही अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज भी मौजूद रहेंगे। साथ ही इस अस्पताल के संचालन के लिए 25 डाक्टर और 150 पैरा-मैडिकल स्टाफ नियुक्त किया गया है।

हिसार के अस्पताल का नाम पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल संजीवनी अस्पताल रखा गया है। इस अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति 7.1 लीटर प्रति बेड प्रति मिनट फ्लो के हिसाब से रहेगी। जिसकी आपूर्ति जिंदल स्टील इंडस्ट्रीज के ऑक्सीजन प्लांट से होगी। प्रतिदिन 8 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here