फिर लग सकता है मानसून पर सेमी ब्रेक, कई इलाकों पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

0
99

हरियाणा न्यूज:  प्रदेश में 13 जुलाई से मॉनसून सक्रीय  हो चूका है। प्रदेश के सभी जिलों में बारिश हो रही है। लेकिन मॉनसून की बारिश में असमानता भी देखी जा रही है। प्रदेश के सिरसा, फतेहाबाद और हिसार जिले में अभी तक  मॉनसून सामान्य से कम दर्ज की गई है। वहीँ प्रदेश के कई जिलों में बारिश की अधिकता से जनजीवन भी प्रभावित हुआ है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ मदन लाल खींचड़ ने जानकारी देते हुए बताया की 13 जुलाई से मॉनसून सक्रिय हो चूका है। मॉनसून के सक्रीय होने के बाद हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद और हिसार को छोड़कर लगभग पुरे प्रदेश में माध्यम से तेज बारिश हुई है। अगले दो से तीन दिन मॉनसून काम सक्रीय रहेगा वहीँ 26 जुलाई के बाद दुबारा मॉनसून सक्रीय होगा।

डॉ मदनलाल ने बताया की हरियाणा प्रदेश में अबतक 20  प्रतिशत मॉनसून की बारिश हो चुकी है। जो सामान्य से अधिक है। लेकिन 13 जुलाई से बारिश का आंकड़ा देखे तो हिसार में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई है। 

किसानों को सलाह देते हुए डॉ मदनलाल खींचड़ ने कहा की आगामी दो से तीन दिनों में बारिश के आसार कम है इसलिए कपास में निराई गुड़ाई कर सकते है। वहीं धान में आवश्यकता होने पर सुबह शाम सिंचाई की जा सकती है। मॉनसून 26 जुलाई के बाद एक बार सक्रीय होने के कारण कपास के खेत में पानी की निकासी को लेकर किसानों को व्यवस्था करनी चाहिए। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here