विधानसभा चुनाव का ‘काउनडाउन’ शुरू, एक्शन मोड में आया चुनाव आयोग

0
66

हरियाणा न्यूज: हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव की रणभैरी तकरीबन बज चुकी है। चुनाव आयोग भी लगभग तैयार है और बस तारीखों का ऐलान होना बाकी है। उसी सिलसिले में आज चंडीगढ़ में केंद्रीय चुनाव आयोग ने बैठक भी की। बैठक में राज्य चुनाव अधिकारियों के साथ मुख्यसचिव समेत कई उच्च अधिकारी मौजूद रहे। उनके साथ-साथ सभी जिला उपायुक्तों और पुलिस कप्तानों ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर समीक्षा की। बात करें राजनीतिक दलों की तो बीजेपी की तरफ के चुनावी अभियान जारी है चाहें ये जन आशीर्वाद यात्रा के रूप में हो या फिर विजय संकल्प रैली के रूप में खुद पीएम मोदी ने तीनों राज्यों में चुनावी शंखनाद किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर ‘कमल’ खिलाने की जिम्मेदारी खुद संभाल ली है। हरियाणा में बात करे कांग्रेस की तो पहले हरियाणा कांग्रेस नेतृत्व परिवर्तन किया गया और अब कांग्रेस ने प्रदेश चुनाव समिति और चुनाव प्रचार समिति का गठन किया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन कमेटियों के गठन को मंजूरी दी है। प्रदेश चुनाव समिति में 28 सदस्य हैं जबकि चुनाव प्रचार समिति में 46 सदस्य शामिल हैं।

इन समितियों में हरियाणा कांग्रेस के लगभग सभी बड़े नेताओं को जगह दी गई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा को प्रदेश चुनाव समिति की कमान दी गई है। वहीं राज्य के पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव को चुनाव प्रचार समिति का जिम्मा दिया गया। पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और कांग्रेस के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला दोनों समितियों में शामिल हैं। चुनावों को लेकर कभी भी आचार संहिता का ऐलान हो सकता है ऐसे में कोई भी राजनीति दल खुद को पीछे नहीं करना चाहता। चाहें बीजेपी हो या कांग्रेस या फिर जेजेपी सभी अपनी अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here